Recent Posts

balon ko jhadne se kaise roka jaaye

Balon ko jhadne se kaise roka jaaye बाल झड़ने और टूटने से रोकने के कुछ घरेलू उपाय

HAIR LOSS हमारे वर्तमान जीवनशैली में बहुत सारे लोग आज HAIR LOSS यानि बालों के असीमित रूप से झड़ने के कारण बहुत परेशान है खासकर युवा जिनकी उम्र ना होने पर भी वह अपनी उम्र से बड़े नज़र आने लगते है अगर आप इन परेशानियों का सामना कर रहे है तो हम आपको बताएँगे की आप इससे कैसे रोक सकते है | 

baldness homeremedies
baldness treatment

बाल झड़ते और टूटते क्यों है ? why hair fall

यह गुण दोष , हार्मोनल परिवर्तन, चिकित्सा स्थितियों या उम्र बढ़ने के एक सामान्य हिस्से का परिणाम हो सकता है। कोई भी अपने सिर पर बाल खो सकता है, लेकिन यह पुरुषों में अधिक आम है। गंजापन आमतौर पर आपके खोपड़ी से बालों के झड़ने को संदर्भित करता है। उम्र के साथ वंशानुगत बालों का झड़ना गंजेपन का सबसे आम कारण है।जब कोई युवा अपने युवावस्था में ही गंजा हो जाता है और वह 23 की आयु में ही 42 साल का दिखाई देता है.बालों का यूँ कम उम्र में झड़ना उन युवको के लिए बहुत ही गंभीर समस्या बन जाती है जिस कारण वे बहुत तनाव (tension) में आ जाते है और यह Problem आजकल युवाओ में बहुत तेजी से बढ़ रही है. अक्सर बाल धीरे – धीरे गिरते है फिर भी कई बार लोग इस समस्या से बाहर निकलने का प्रयास ही नहीं करते और फलस्वरूप उनके बाल धीरे – धीरे कम होते रहते है.अगर आपको बालों के झड़ने से निजात पानि है या अपने बालों को मजबूत और चमकदार बनाना है तो आपको हम कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे बताएँगे जिससे आप इस परेशानी को रोकने में कामयाब हो पाएंगे | 

हॉट आयल ट्रीटमेंट के द्वारा नमी को वापस लायें:

इसके लिये आप किसी भी नेचुरल ऑइल जैसे, कुसुम (safflower) और राई (canola) या जैतून (olive) के तेल का प्रयोग कर सकते हैं। इस विधि का प्रयोग विवेकपूर्ण ढंग से करें क्योंकि जल्दी-जल्दी प्रयोग करने से तेल की गर्मी से आपके बाल समय से पहले ही सफ़ेद होने शुरू हो जायेंगे। तेल को गुनगुना गरम कर लें; ज्यादा गरम न होने दें। आदर्श तापमान 40°C (104°F) से ज्यादा नहीं होना चाहिए। इसके बाद इस तेल से स्कैल्प पर मसाज करें।
मॉयोनीज़ (Mayonnaise) भी एक कंडीशनर जैसा ही अच्छा कार्य करता है। बालों में इसको अच्छे से लगाएं, एक घंटे तक शावर कैप पहनें और उसके बाद धोकर साफ़ कर लें।

बालो को झड़ने से रोकने के प्राकृतिक उपचार :

  1. बालों में अंडा लगाए, बालों में अंडा लगाने से बालो की जड़े मजबूत होती है। बालों में अंडा बाल धोने से १ घंटे पहले लगाए।
  2. खाने में हरी सब्जिया, फल, अंडे तथा दूध का सेवन करे, क्योकि इनमे कैल्सियम, आइरन, जिंक,प्रोटीन और विटामिन होते है, जो बालो को स्वस्थ और मजबूत रखते है।
  3. बालों में मेहंदी लगाए, क्योंकि मेहंदी में भरपूर पोषक तत्व होते है, जो बालो को स्वस्थ और मजबूत बनाते है। मेहंदी को अंडे में मिलाकर लगाने से अधिक लाभ होता है।
  4. प्रतिदिन एक आवला खाये, आंवला में विटामिन सी मात्रा अधिक होती है और हमारे बालों के लिए विटामिन सी की बहुत ज़रूरत है।
  5. आवला का रस और निम्बू का रस मिलाये और रात को सोते समय बालो में लगाए, १० मिनट तक मालिस करे, फिर बालो को टॉवल से ढक ले, और सुबह को गुनगुने पानी धो ले, अधिक लाभ होगा।
कृप्या ध्यान दें  बताये गए घरेलु नुस्खे  को आजमाने से पहले एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर करे 

Post a Comment

0 Comments