Recent Posts

Dark Circle se ab milega chutkara ajmaye ye gharelu nuskhe

    

Dark Circle se ab milega chutkara ajmaye ye gharelu nuskhe Dark Circle से छुटकारा पाने के घरेलु नुस्खे 

DARK CIRCLE आंखों के नीचे काले घेरे  न सिर्फ महिलाओं बल्कि पुरुषों के लिए भी बड़ी समस्या है। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू तरीके जिनसे आप Dark Circles से छुटकारा पा सकते हैं।

Dark Circle ke gharelu nuskhe
Dark Circle Remove

आंखों के नीचे काले घेरे क्यों होते हैं ?Dark Circle Kyun hote hai?

Dark Circles इसके कई कारण होते हैं जिनमें STRESS, Insomnia, Dehydration, Hormones में बदलाव, Careless Lifestyle, Genetic Problem शामिल हैं। आनुवंशिकी Dark Circles वंशानुगत भी होते हैं अर्थात ये आपको आपके बुजुर्गों, माता पिता से मिलते हैं और शोध से पता चलता है कि आने वाली पीढ़ियों में ये समस्या उत्पन्न होने में आनुवंशिकता अहम भूमिका निभाएगी।

उम्र का बढ़ना (Aging) Umar ka lagatar badna

आपकी आंखों के चारों ओर की त्वचा नाजुक और पतली होती है और जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती जाती है, त्वचा पतली हो जाती है। पतली त्वचा में रक्त वाहिकाएं अधिक बारीकी से दिखाई देती हैं।

Kharab aadaten ख़राब आदतें 

अत्यधिक धूम्रपान और शराब पीने के कारण भी आंखों के नीचे Dark Circles हो सकते हैं। अत्यधिक धूम्रपान करने की वजह से आपकी रक्त वाहिकाएं अधिक दिखाई देती हैं, जिससे Dark Circles हो जाते हैं। 

पोषण की कमी poshan ki kami

खराब पोषण और आहार से भी Dark Circles होते हैं। अगर आपके दैनिक आहार में आवश्यक।

नींद की कमी Neend ki Kami

अपर्याप्त नींद अक्सर आँखों के नीचे Dark Circles को अंजाम देती है। ऐसा कहा जाता है कि नींद की कमी से आपकी त्वचा में पीलापन आ जाता है जिसके कारण Dark Circles अधिक स्पष्ट रूप से दिखाई देते हैं। इसलिए कम से कम 8 घंटे की निर्बाध नींद ज़रूर लें।

उपाय Gharelu Nuskhe

  1. खीरे के स्लाइस (टुकड़ा): खीरा में एस्ट्रिजेंट गुण होते हैं, जो आसानी से और प्रभावी ढंग से आंखों के नीचे पड़े Dark Circles को ठीक करने में मदद करता है।
  2. गुलाब जल : के सौंदर्य लाभ से ज़्यादातर लोग वाकिफ हैं और गुलाब जल का इस्तेमाल स्किन को साफ और फिर से जीवंत करने में मदद करता है। आंखों के लिए और Dark Circles को दूर करने के लिये भी गुलाबजल प्रभावी होता है।
  3. दूध:  त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने में मदद करता है क्योंकि इसमें लैक्टिक एसिड होता है। इसलिए, यह प्राकृतिक रूप से आंखों के नीचे पड़े Dark Circles और सूजन को कम करने में मदद करता है। इसके लिये आपको बस ठंडे दूध की जरूरत है।
  4. नींबू का रस: डेड स्कीन हटाने और स्किन को चमकदार बनाने में मदद करता है। कृप्या ध्यान दें  बताये गए 
घरेलु नुस्खे  को आजमाने से पहले एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर करे 

Post a Comment

0 Comments