Recent Posts

tamatar ke fayede Health Benefits of Tomato in Hindi

tamatar ke fayede Health Benefits of Tomato in Hindi

Tamatar ke fayede आप जानकर हैरान हो जायेंगे की Tamatar khene ke कितने fayede है जिससे हमारी रोज़मर्रा की जीवनशैली पर बहुत असर पड़ता है तो आइये जानते है Tamatar ke fayede.

tamatar ke fayede
Health Benefits of Tomato

Khali pet tamatar khane ke fayde Benefits of eating tomatoes on empty stomach

Tamatar  पाचन में सुधार, रक्त परिसंचरण को बढ़ाने, Colestrol के स्तर को कम, गुर्दे की रक्षा, समय से पहले उम्र बढ़ने को रोकने और  को कम करने में मदद करते हैं। यह Diabetes Skin Problem और मूत्र पथ के संक्रमणों से भी राहत प्रदान करते हैं। Tamatar में Antioxident अच्छी मात्रा में होते हैं जो Cancer के विभिन्न रूपों को पैदा होने से रोकते हैं। यह विटामिन और खनिजों का भी एक अच्छा स्रोत हैं और कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों से भी बचाते हैं।

खाली पेट  टमाटर खाया जाए तो क्या फायदा होता है khali pet tamatar khaya jaye to kya hoga

  • दांतों और हड्डियों के लिए Tamatar  हड्डियों की मजबूती के लिए Vitamin -K जरूरी है 
  • आंखों के रोग में लाभदायक 
  • वजन कम करने में सहायक
  • मधुमेह के लिए Tamatar ka juice fayedemand hai
  • Cancer
  • Blood Presurre
  • एंटी-इंफ्लेमेटरी
  • गर्भावस्था में उपयोगी

Tamatar me paye jane wale vitamin टमाटर में पाए जाने वाले विटामिन और तत्व कौन से है ?

Tamatar में अच्छी मात्रा में Vitamin A  और Vitamin K होते हैं। इसके अलावा इसमें फोलेट और potassium नियासिन Vitamin B, magnesium Phosphorus और  ताँबा  सम्मलित हैं और ये सभी ही अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं। Tamatar के पौष्टिक गुणों की सबसे अच्छी बात यह है कि यह सोडियम , संतृप्त वसा , कोलेस्ट्रॉल और कैलोरी  में स्वाभाविक रूप से कम है।

Tamatar heart ke liye kese faydemand hai टमाटर हृदय का खास खयाल रखता है।

हृदय की रक्षा : चूंकि Tamatar, fiber,  potassiumVitamin C और कोलीन से भरपूर होता है इसलिए यह आपके दिल का खास खयाल रखता है। potassium की अधिक मात्रा के लिए हमें इसका सेवन सलाद और पास्‍ता के रूप में करना चाहिए। हाल ही में एक शोध में पाया गया कि प्रतिदिन तकरीबन 4039 एमजी potassium  का सेवन हृदय रोगों के खतरे को लगभग 49% तक कम कर देता है। Tamatar में लीकोपीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हृदय के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके अलावा Tamatar में पाए जाना वाला पोटेशियम किडनी में बनने वाली पथरी की भी रोकथाम करता है।

टिप्‍स : Tamatar के सूप में पोटेशियम की मात्रा टमाटर की अन्‍य डिशेज की तुलना में सबसे अधिक होती है, इसलिए प्रयास करें कि घर पर टमाटर का हेल्‍दी सूप बनाएं।

टमाटर के लाभ मजबूत हड्डिया के लिए Tomato for strong Bones in Hindi

Tamatar हड्डियो को मजबूत बनाता हैं. Tamatar में विटामिन K और कैल्शियम पाए जाते हैं जो की हड्डियो को मजबूत बनाने के साथ ही इनके रिपेयर करने में बहुत अच्छे होते हैं. टमाटर में विटामिन सी भी बहुत मात्रा में पाया जाता है और लाइकोपीन नामक एंटी-ऑक्सिडेंट ऑस्टियोपोरोसिस हड्डी की कमजोरी दूर करने का प्रभावी तरीका है।



कृप्या ध्यान दें  बताये गए घरेलु नुस्खे  को आजमाने से पहले एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर करे 

Post a Comment

0 Comments