Recent Posts

Neend aane ke is gharelu nuskhe (insomnia Remedies)

Neend na aane ke is gharelu nuskhe (insomnia Remedies)

इस नुस्खे से नींद की गोली भी इसके सामने फीकी पड़ जाएगी
Neend na aane ke is gharelu nuskhe (insomania Remedies)


नींद ना आने की समस्या से छुटकारा neend na aane kee samasya se chhutakara 

neend na aane kee samasya se ya How To Cure Insomnia very effective home remedy for getting healthy better sleep  इस तरह के सवाल हम को बहुत  ज्यादा ढूढ़ने पर  भी नहीं मिलते तो दोस्तों आज हम आपको बताएंगे की किस तरह से आप बेहद खूबसूरत neend का मजा ले सकते है जोकि एक जबरदस्त Gharelu Nuskha है जो आपको तुरंत नींद ना आने की समस्या से छुटकारा दिलाने वाला, अनिद्रा रोग को ख़त्म करने वाला असरदार प्राकृतिक उपाय है |  Insomnia यानि  की  रात  में  नींद  नहीं  आने  की  बीमारी  वैसे  तो  सुनने  में  छोटी बात  लगती  है  लेकिन  ठीक  से  neend  न  आने  की  वजह  से  कई  दूसरी  बीमारिया  भी  समय  के  साथ  हमारे  शरीर  में  आ लग जाती  है  और  साथ  ही  इसका  हमारी  स्किन  पर  भी  बहुत  बुरा  Effect  पड़ता  है neend nahi aana | neend na aaye to kya kare वैसे  तो  neend  नहीं  आने  के  कई  तरह  के  कारण  हो  सकते  है , लेकिन   stress, खाने  पिने  और  सोने  के  टाइम  टेबल में  गड़बड़ी  और  ज्यादा   चाय  कॉफ़ी  का  सेवन  करना , रात  के  समय  नींद  न  आने  के  मुख्य कारण  होते  है , साथ  ही जो   लोग दिन के समय  सोते  है  या  सोने  से  पहले  मोबाइल  का इस्तेमाल  करते  है  उन्हें  भी आसानी  से नींद नहीं आती है

insomnia, sleep disorder याने  की  Raat Me Neend ka na aana 

आज  हम बतयाएंगे आपको जानकार बहुत हैरानी होगी  जोकि  बहुत  ही आसान  और असरदार योगिक  नुस्खे के बारे में  है  insomnia, sleep disorder याने  की  Raat Me Neend ka na aana  की बीमारी  को  काम  समय  में  ही  तेजी से ख़त्म  करके ,और आप  रोज़ाना  एक  अच्छी  और गहरी  नींद  का  आनद   ले  पाएंगे

gahari neend ke liye karen ye 5 kaam ye hain neend ko behatar karane ke upaay

रात्रि भोजन करने के बाद पन्द्रह से बीस मिनट धीमी चाल से सैर कर लेने के बाद ही बिस्तर पर जाने की आदत बना लेनी चाहिए। इससे अच्छी नींद के अलावा पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है।
* अगर तनाव की वजह से नींद नहीं आ रही हो या फिर मन में घबराहट सी हो तब अपना मन पसंद संगीत सुनें या फिर अच्छा साहित्य या स्वास्थ्य से संबंधित पुस्तकें पढ़ें, ऐसा करने से मन में शांति का भाव आएगा, जो गहरी नींद में काफी सहायक होता है।

* अपना पलंग मन-मुताबिक ही चुनें और जिस मुद्रा में आपको सोने में आराम महसूस होता हो, उसी मुद्रा में पहले सोने की कोशिश करें। अनचाही मुद्रा में सोने से शरीर की थकावट बनी रहती है, जो नींद में बाधा उत्पन्न करती है।

* अनिद्रा के रोगी को अपने हाथ-पैर मुँह स्वच्छ जल से धोकर बिस्तर पर जाना जाहिए। इससे नींद आने में कठिनाई नहीं होगी। एक खास बात यह कि बाजार में मिलने वाले सुगंधित तेलों का प्रयोग नींद लाने के लिए नहीं करें, नहीं तो यह आपकी आदत में शामिल हो जाएगा।

* सोते समय दिनभर का घटनाक्रम भूल जाएँ। अगले दिन के कार्यक्रम के बारे में भी कुछ न सोचें। सारी बातें सुबह तक के लिए छोड़ दें। दिनचर्या के बारे में सोचने से मस्तिष्क में तनाव भर जाता है, जिस कारण नींद नहीं आती।
* अगर अनिद्रा की समस्या पुरानी और गंभीर है, नींद की गोलियाँ खाने की आदत बनी हुई है तो किसी योग चिकित्सक की सलाह लेकर शवासन का अभ्यास करें और रात को सोते वक्त शवासन करें। इससे पूरे शरीर की माँसपेशियों का तनाव निकल जाता है और मस्तिष्क को आराम मिलता है, जिस कारण आसानी से नींद आ जाती है।

* अच्छी नींद के लिए कमरे का हवादार होना भी जरूरी है। अगर मौसम बाहर सोने के अनुकूल है तो छत पर या बाहर सोने को प्राथमिकता दें। कमरे में कूलर-पँखा या फिर एयर कंडीशनर का शोर ज्यादा रहता है, तो इनकी भी मरम्मत करवा लेनी चाहिए, क्योंकि शोर से मस्तिष्क उत्तेजित रहता है, जिस कारण निद्रा में बाधा पड़ जाती है।


कृप्या ध्यान दें  बताये गए घरेलु नुस्खे  को आजमाने से पहले एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर करे

Post a Comment

0 Comments