Recent Posts

pet kam karne ke ye 5 asardaar gharelu nuskhe

Pet Kam Karne ke ye 5 asardaar  gharelu nuskhe पेट कम करने के ये 5 असरदार घरेलू नुस्खे

Pet kam karne chahate ho to जरा सोचिए, बेडौल शरीर वाले उसे शख्स को खुद कितना बुरा लगता होगा. कई बार ये बेडौल पेट लोगों के बीच इंबैरेसमेंट की वजह भी बन जाता है. अगर आपके घर में भी कोई ऐसा शख्स है और आप उसे फिट बनाना चाहती हैं तो इन Gharelu Nuskhe  से Pet kam karne me aapki bhout jayada madada krega aap sabse phele apni डाइट में अपना कर देखिए. एक ओर जहां इन उपायों का कोई नुकसान नहीं है वही घर में उपलब्ध होने के कारण आप आसानी से इन्हें अपना भी सकती हैं.

Lose Belly Fat
5 tips for Reduce Calorie Home Remedies



पेट की चर्बी कम करने के लिए खायें कम कैलोरी वाले आहार 
Reduce Calorie Intake to Lose Belly Fat in Hindi

इन चीज़ो से करे परहेज़

Pet kam karne के लिए कम Calorie युक्त भोजन खाएं और संतृप्त वसा  (saturated fat) वाले खाद्य पदार्थों जैसे मक्खन, पनीर आदि से जितना हो सके दूर रहें। जंक फ़ूड  युक्त चीज़ें अपने खाने में शामिल करें क्योंकि यह आपके Metabolism को बढ़ाता है।

इन 5 चीज़ो को दिनचर्या में  लाने से होगा जल्द फायदा

1. पुदीना और धनिया से पेट कम किया जा सकता है Pudina Aur Dhaniya Se Pet Ko Kam Karne ke Gharelu Nuskhe

lose belly fat with Mint Home Remodies
Mint Home Remodies

यह तरीका आपको वाकई पसंद आएगा, क्योंकि सेहत के साथ-साथ यह आपके टेस्ट का भी  ख्याल रखता है। आपको बस पुदीने के पत्ते और धनिया पत्ता के इस्तेमाल से एक चटनी तैयार करनी है। दोनों को सही मात्रा में एक साथ पीस लें और तैयार की गई चटनी को रोज़ खाएं।  इसे आप दिन में एक से अधिक बार भी ग्रहण कर सकते हैं।

2. एप्पल विनेगर से पेट कम कर सकते है Appel vinegar Se Pet Ko Kam Karne ke Gharelu Nuskhe



Apple Vinegur lose belly Home Remedies
Apple Vinegar lose belly Home Remedies

Apple Vinegar se  Pet kam karne ke  लिए सही माना गया है। भोजन करने के आधे घंटे पहले एक या दो चम्मच Apple Vinegar को एक गिलास पानी में मिलाकर पिएं। इससे Calorie अधिक Burn होती हैं।

3.अदरक का पानी पेट कम करता है Adrak Se Ghataye Pet Ki Charbi

lose belly fat with ginger.
Ginger Home Remedies

Adrak  में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो फैट को काटते हैं। इसलिए पेट की चर्बी कम करने के लिए आप अदरक का पानी भी पी सकते हैं। इसके लिए अदरक को दो टुकड़ों में काट लें और एक कप पानी में उबालें। 10 मिनट तक पकाने के बाद अदरक के टुकड़े हटा लें और इसे चाय की तरह पिएं।

4.लहसुन का पानी पेट की चर्बी कम करता है Garlic se Pet K

lose belly fat with garlic
Garlic Home Remedies

यदि नींबू के इस रस के साथ, लहसुन को जोड़ दिया जाए तो और भी फायदेमंद होता है। इन दोनों का मिश्रण खाली पेट ग्रहण करने से यकीनन बॉडी में मौजूद चर्बी कम होती है। इसके लिए आप एक कप पानी में नींबू निचोड़ें, अब लहसुन के तीन जवों को इस पानी के साथ लें।

5. नींबू का रस पेट की चर्बी कम करता है

lose belly fat with lemon tea.
Lemon Home Remedies

पेट की चर्बी कम करने की यह जंग आपको सुबह-सवेरे ही आरंभ करनी होगी। सुबह खाली पेट एक ग्लास गर्म पानी में आधा नींबू निचोड़कर पिएं। इसमें शहद मिलाकर पीने से फायदा अधिक मिलेगा। इससे मेटाबॉलिजम तेज होता है और फैट्स जल्दी बर्न होते हैं। यह उपाय भी आपको रोज सुबह खाली पेट ही करना होगा।

कृप्या ध्यान दें  बताये गए घरेलु नुस्खे  को आजमाने से पहले एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर करे 

Post a Comment

0 Comments