Recent Posts

Aloe Vera ke fayade एलोवेरा के फायदे amazing benefit of aloe Vera

Aloe Vera ke fayade एलोवेरा के फायदे amazing benefit of aloe Vera

Aloe Vera ke fayde:  Aloe Vera के फायदों के बारे में तो आप सभी ने सुना होगा Aloe Vera आपकी त्वचा, बालों, पेट और पूरी सेहत को अलग-अलग तरह से लाभ पहुंचाता है. इसे चेहरे पर लगाने से लेकर Aloe Vera Juice पीने तक, यह आपको खूब लाभ देता है.

Aloe Vera ke fayade
Aloe Vera ke fayade 

Aloe Vera: क्या है औरAloe Vera कैसे इस्तेमाल करें ?

Aloe Vera Juice या Aloe Vera Gel को अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जाता है. Aloe Vera Gel या Aloe Vera Juice कि पत्ती के अदंर की लेयर में होता है. Aloe Vera को आयुर्वेद में संजीवनी कहा जाता है. इसमें अमीनो एसिड की मात्रा भरपूर रहती है और विटामिन 12 की मौजूदगी से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बनी रहती है. Aloe Vera त्वचा की देखभाल से लेकर बालों की खूबसूरती तक और घावों को भरने से लेकर कैंसर से निजात पाने तक, हर परेशानी से राहत देता है. किसी भी समस्या के लिए जितने कारगर घरेलू नुस्खे होते हैं उससे अच्छा कुछ और नहीं. जी हां, घरेलू नुस्खे बिना किसी नुकसान के देते हैं आपको ऐसे फायदे जो कई बार आपकी समस्या को जड़ से ही खत्म कर देते हैं |

  • Aloe Vera:एलोवेरा के 10 फायदे 

1. Aloe Vera के फायदे साइनस में (Aloe Vera for Sinus): 

आम तौर पर सर्दियों में लोगों को इस तरह की समस्या होती है. कई बार तो लंबे समय तक दवाई का सेवन करने के बाद भी आपको साइनस से राहत नहीं मिलती. लेकिन एलोवेरा साइनस में आपको राहत दिला सकता है.

2. बालों के लिए एलोवेरा (Benefits of aloe vera for hair): 

अगर आप बालों के लंबे न होने से परेशान है तो एक बार एलोवेरा ट्राई करके देखिए. आधा कप एलोवेरा लेकर उसमें मेथी के बीज, तुलसी पाउडर और 2 चम्मच कैस्टर ऑयल मिला लें. इस पेस्ट को बालों पर लागकर रखें और कुछ घंटे के बाद शैंपू कर लें. जल्द ही आपके बालों की ग्रोथ बढ़ने लगेगी.

3. एलोवेरा के फायदे, आखों के लिए (Aloe Vera for Eyes): 

अगर आप काम करते हुए या घर में रहते हुए कंप्यूटर के सामने ज्यादा समय तक बैठते हैं, टीवी ज्यादा देखते हैं या मोबाइल का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं तो आपकी आंखों पर इसका बुरा असर पड़ेगा. ऐसे में अगर आप एलोवेरा जूस का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी आंखों के लिए बेस्ट रहेगा. 

4. डैन्ड्रफ दूर करेगा एलोवेरा (Use aloe vera to remove dandruff): 

अगर आप बालों में डैन्ड्रफ की समस्या से परेशान है तो उससे भी एलोवेरा जेल आपको निजात दिलाएगा. एलोवेरा जेल को अपने बालों पर एक घंटे लगा रहने दें. उसके बाद उसे धो लें. कई दिन ऐसे करने से बालों से डैंड्रफ गायब हो जाएगा.

5. एलोवेरा के फायदे, वजन कम करने के लिए (Aloe vera for weight loss): 

अगर आप चाहते हैं कि आप जल्द अपने मोटापे से छुटकारा पा लें तो इसके लिए आप इस जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं.

6. गंजेपन से मिलेगी निजात (How to use aloe vera for baldness):

आज की भागदौड़ वाली जिंदगी में लोग अपने बाल पर ज्यादा ध्यान नहीं देते. यही वजह है कि लोगों को कम उम्र में ही गंजेपन या बाल झड़ने की समस्या से दो चार होना पड़ता है. ऐसे में अगर आप एलोवेरा का इस्तेमाल करते हैं तो बाल झड़ने या टूटने की समस्या काफी हद तक खत्म हो जाएगी. इसके लिए आपको सिर्फ रेगुलर बेसिस पर एलोवेरा जूस का इस्तेमाल करना होगा. आप कोशिश करें कि अपने कंडिशनर या सैम्पू के साथ एक से दो चम्मच एलोवेरा जूस को मिलाकर इस्तेमाल करें.

7. एलोवेरा के फायदे, वजन कम करने के लिए (Aloe vera for weight loss): 

सुबह और शाम दो बार इसका इस्तेमाल कर आप हर महीने अपने वजन में कमी कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए आपको कोई अतिरिक्त कसरत भी नहीं करनी होगी.

8. बालों के लिए एलोवेरा के फायदे (Benefits of aloe vera for hair): 

एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से बालों में रुखापन, बालों के झड़ने और डैंड्रफ जैसी कई समस्याएं भी आसानी से दूर हो जाएंगी. आज हम आपको बता रहे हैं कि बालों में एलोवेरा जैल के इस्तेमाल से कैसे इन्हें खूबसूरत बनाया जा सकता है.


Aloe Vera ke fayade
(Benefits of aloe vera for hair)

9. त्वचा के लिए एलोवेरा (Aloe Vera for Skin) : 

गमियों में बाहर से घर आने के बाद सन बर्न से बचने के लिए आप एलोवेरा को अपना सकते हैं. सनबर्न वाले हिस्से पर एलोवेरा लगाना भी लाभकारी होता है. यह टैन हटाने और स्ट्रेच मार्क कम करने में भी मददगार साबित होता है.

10. एलोवेरा के फायदे स्किन के लिए (Benefits of aloe vera for skin): 

आप अगर आम तौर पर एलोवेरा के पत्तों के बीच का हिस्सा अपने स्किन पर लगाते हैं तो आपके लिए यह काफी लाभदायक होगा. ऐसा करने से आपके चेहरे या स्कीन पर होने वाले टैनिंग को भी दूर करता है. 

कृप्या ध्यान दें  बताये गए घरेलु नुस्खे  को आजमाने से पहले एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर करे 

Homeromedies से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा  हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स से जुड़ी खबरें भी.

Post a Comment

0 Comments