Recent Posts

High blood pressure ke liye 8 gharelu nuskhe

High blood pressure ke liye 8 gharelu nuskhe हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए 8 अचूक घरेलू नुस्खे

High blood pressure एक ऐसी स्थिति जिसमें धमनी की  रक्त का बल बहुत अधिक है। आमतौर पर High blood pressure को 140/90 से ऊपर रक्तचाप के रूप में परिभाषित किया जाता है, और इसे गंभीर माना जाता है यदि दबाव 180/120 से ऊपर है। अकसर उच्च रक्तदाब के कोई लक्षण नहीं होते हैं। समय के साथ, यदि उपचार न किया जाए, तो यह स्वास्थ्य की स्थिति पैदा कर सकता है, जैसे हृदय रोग और स्ट्रोक। कम नमक के साथ एक स्वस्थ आहार खाने, नियमित रूप से व्यायाम करने और दवा लेने से निम्न रक्तचाप में मदद मिल सकती है।

High blood pressure (hypertension)
High Blood Pressure घरेलु नुस्खे 

High blood pressure (hypertension) एक ऐसी समस्या है 

जो आज के समय में हर चौथे इंसान में देखने को मिलती है। इसमें रोगी को High blood pressure होने पर चक्कर, आंखों के आगे अंधेरा, घबराहट जैसी परेशानियां होने लगती हैं। इस परेशानी को दूर करने के लिए लोग डॉक्टर की दुकान के चक्कर लगाते हैं लेकिन आप चाहे तो घरेलू नुस्खे  भी बिना दवाई खाए इससे छुटकारा पा सकते हैं।

High blood pressure (hypertension) को अक्सर ‘Silent Killer’ कहा जाता है, क्योंकि यह कई बार बिना दस्तक के ही शरीर में दाखिल हो जाता है। यहां हम कुछ लक्षण बता रहे हैं, जिससे हाई ब्लड प्रेशर की पहचान की जा सकती है।

High blood pressure (hypertension)कुछ लक्षण 

  • लक्षण 
  • लगातार सिरदर्द
  • छाती में दर्द
  • नजर कमजोर होना
  • सांस लेने में दिक्कत
  • नाक से खून निकलना

High blood pressure (hypertension) ke Ghaerlu Nuskhe व घरेलू उपाय 

Garlic High blood pressure ke gharelu nuskhe
Garlic se High Blood Pressure ke Nuskhe

1.High Blood Pressure की समस्या से बचने के लिए लहसुन की 2 कलियों को सुबह खाली पेट पानी के साथ चबाकर खाना चाहिए। अगर चबाने में परेशानी हो तो लहसुन के रस की 5-6 बूंद को भी 20 मिली पानी में मिलाकर पी सकते हैं। इस Gharelu Nuskhe से जल्द आराम मिलता है

बड़ी इलाइची के घरेलु नुस्खे 

 2. बड़ी इलायची की मदद से High Blood Pressure  को ठीक किया जा सकता है। 200 ग्राम बड़ी इलायची लेकर तवे पर भून लें। इलायची को इतना भूने कि जल कर उसकी राख हो जाए। इलायची की इस राख को पीस कर एक डिब्बे में भरकर अपने पास रख लें। इसके बाद रोज सुबह और शाम खाली पेट खाना खाने से 1 घंटा पहले 5 ग्राम इलायची की राख को 2 चम्मच शहद के साथ मिलाकर खाएं। लगातार 15 से 20 दिन तक इस Gharelu Nuskheको आजमाने से आपको किसी भी BP की किसी दवा की जरूरत नही पड़ेगी।


3. बताएं गए Gharelu Nuskhe के अलावा High Blood Pressure तनाव पर नियंत्रण: अत्यधिक तनाव कई शारीरिक बीमारियों की जड़ है, जिसमें हाइपरटेंशन भी शामिल है। इसलिए, हाई ब्लड प्रेशर से निजात पाने के लिए आप तनाव पर नियंत्रण रखना शुरू कर दें। अत्यधिक तनाव के कारण शरीर में वाहिकासंकीर्णन (vasoconstriction) हार्मोन की वृद्धि होती है। यह हार्मोन रक्त वाहिकाओं को संकीर्ण कर और ह्रदय गति को बढ़ाकर High Blood Pressure का कारण बनता हैं  तनाव को नियंत्रित कर आप हाई बीपी का इलाज कर सकते हैं।


4.इस Gharelu Nuskhe  को अपनाना बेहद जरुरी है इस घरेलु नुस्खे द्वारा तनाव  को दूर करने के लिए प्राणायाम करें। योग एक आध्यात्मिक मार्ग है, जो तनाव को कम करके उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करता है। शरीर को रोगमुक्त और स्वस्थ रखने के लिए विभिन्न प्रकार के योगासन किए जाते हैं। आप किसी योग विशेषज्ञ से High Blood Pressure के लिए उचित योग सीख सकते हैं


हाई ब्लड प्रेशर से राहत पाने के लिए त्रिफला का इस्तेमाल भी किया जा सकता है
Trifla ke Gharelu Nuskhe त्रिफला के घरेलु नुस्खे 

5. High Blood Pressure से राहत पाने के लिए त्रिफला का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इसके लिए 20 ग्राम त्रिफला को पानी में भिगा कर रातभर के लिए रख दें, फिर सुबह इस पानी को छानकर उसमें 2 चम्मच शहद मिलाकर पीएं।


मेथी और अजवाइन के पानी का इस्तेमाल भी हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है।
Methi Ajwaiyn ke Gharelu Nuskhe मेथी अजवाइन के घरेलु नुस्खे 

6.मेथी और अजवाइन के पानी का इस्तेमाल भी High Blood Pressure के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए एक चम्मच मेथी और अजवाइन पाउडर को पानी में भिगोकर रख दें और फिर सुबह इस पानी को पी लें। यह घरेलु नुस्खा है कारगार

7. हफ्ते में 3-4 बार पूरे शरीर पर तेल से मालिश कराएं, इससे रक्त संचार बेहतर होता है।

8. दूध में हल्दी और दालचीनी का मिलाकर पीने से भी फायदा होगा।

कृप्या ध्यान दें  बताये गए घरेलु नुस्खे  को आजमाने से पहले एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर करे 

कृप्या ध्यान दें  बताये गए घरेलु नुस्खे  को आजमाने से पहले एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर करे 

Post a Comment

0 Comments