Recent Posts

खर्राटों से छुटकारा Kharaton se bachne ke upay in hindi

खर्राटों से छुटकारा Kharaton se bachne ke upay in hindi

खर्राटों (snoring) की समस्या महिलाओं और पुरुषों दोनों में हो सकती है। खर्राटों की वजह से पूरी दुनिया में बहोत से लोग प्रभावित हैं। खर्राटे तब शुरू होते हैं जब गले का ढांचा कंपन करने लगता है जिसकी वजह से गले से तेज ध्वनि निकलना शुरू हो जाती है। 84 वर्ष की उम्र तक पुरुषों को खर्राटे ज्यादा आते हैं और महिलाओं को 50 की उम्र तक खर्राटे ज्यादा आते हैं। आज इस पोस्ट में हम आपको Kharaton se bachne ke upay बताएँगे  खर्राटे के लिये योग, खर्राटे बंद करने के नुस्खें और baba ramdev snoring medicine भी बतायेंगे।

snoring gharelu nuskhe
Kharaton se bachne ke upay
  1. खर्राटों का कारण
  2. खर्राटे बंद करने के नुस्खें / Kharaton se bachne ke upay in hindi
  3. खर्राटों से छुटकारा पायें भाप से
  4. खर्राटे रोकने का तरीका है हल्दी
  5. वजन को कंट्रोल
  6. लहसुन
  7. जैतून का तेल
  8. शहद
  9. Baba Ramdev Snoring Medicine

Kharaton se bachne ke liye kuch tips खर्राटे बंद करने के लिये कुछ टिप्स 

 ये Posts भी जरूर पढ़े

  • बढ़ती उम्र के कारण
  • शरीर के आकार के कारण
  • नाक की समस्या
  • शराब
  • धूम्रपान
  • सोने की पोजीशन

खर्राटे बंद करने के नुस्खें / Kharaton se bachne ke upay in हिंदी

Steam se paye Kharaton se Chutkara खर्राटों से छुटकारा पायें भाप से

Kharaton के पीछे का मुख्य कारण होता है नाक में जमाव। जमाव को कम करने के लिये भाप लेना अच्छा समाधान होता है। एक बर्तन में गर्म पानी लें। इसमें कुछ बूंदे टी ट्री ऑयल की मिला दें। अब अपने सिर को ढक कर नाक से गहरी लंबी सांसे लें। इस उपाय को लगातार कुछ दिनों तक अपनायें। ऐसा करने से नाक में जमाव दूर होता है।

Haldi Se Kharate Rokne Ka Tarika खर्राटे रोकने का तरीका है हल्दी

Haldi में शक्तिशाली Antiseptic और Antibiotic गुण होते हैं। Haldi Kharrato को कम करने में करती है। एक गिलास गर्म दूध में एक चमच्च हल्दी पाउडर के मिलायें। सोने से आधा घंटा पहले इस दूध का सेवन करें। ये खर्राटों से बचने का आसान उपाय है।

वजन को कंट्रोल

Kharrato se chutkara pane ke liye अपने Weight  को Control में रखें। ज्यादा वजन बढ़ने से भी Kharrato की समस्या पैदा हो सकती है। वजन को कंट्रोल में रखने के लिये नॉर्मल पानी की जगह गर्म पानी का इस्तेमाल करें।

जानें weightloss करने के आसान उपाय 

लहसुन से खर्राटों से बचने के उपाय

खाली पेट 2 कली लहसुन की खाने से खर्राटों से छुटकारा पाया जा सकता है। सब्जी में लहसुन का ज्यादा प्रयोग करें।

जैतून का तेल Kharaton se bachne ke upay in hindi 

जैतून के तेल में सूजनरोधी गुण पाये जाते हैं। जैतून का तेल सूजन को दूर करता है जिससे हवा को आने और जाने में किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होती। इस उपाय का प्रयोग कुछ दिन लगातार करने से खर्राटों और कंपन को रोकने में मदद मिलती है।

शहद

Kharaton se bachne ke upay in hindi शहद में भी सूजनरोधी गुण पाये जाते हैं। शहद के सेवन से गले की परत चिकनी हो जाती है। जिससे साँस लेने में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होती।

Baba Ramdev Snoring Medicine

खर्राटों से छुटकारा। खर्राटे के लिये योग कपालभाति और अनुलोम विलोम प्राणायाम रोजाना करने से खर्राटों से 100 % छुटकारा मिलता है। गले को टाइट करके लंबी सांस भरें और सांस को भरने के बाद थोड़ी देर बाद जितना आप कंट्रोल कर सके साँस को रोक के रखते हैं और दाएं नाक को बंद करके बायें नाक से सांस को छोड़ते हैं। कपालभाति और अनुलोम विलोम आसन में से कोई भी एक  रोजाना 20 मिनट के लिये अवश्य करें।

खर्राटे बंद करने के लिये कुछ टिप्स

पीठ के बल सोने की बजाय करवट लेकर सोयें। अगर आप पीठ के बल सोते हैं तो आपकी जीभ तलवे को छूने लगेगी जिसकी वजह से हवा को आने जाने में रुकावट पैदा हो सकती है। सिर को थोड़ा सा ऊंचा उठाकर के सोयें।

Share this| Like this | 

कृप्या ध्यान दें  बताये गए घरेलु नुस्खे  को आजमाने से पहले एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर करे 

Homeromedies से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा  हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स से जुड़ी खबरें भी.

Post a Comment

0 Comments